कंप्यूटर ग्राफ़िक्स कार्ड क्या हैं? ( What is computer graphics)

News Vale
By -

 कंप्यूटर  ग्राफ़िक्स  कार्ड  एक हार्डवेयर  पार्ट  है जो की लैपटॉप  या डेस्कटॉप  मोठेर्बोर्ड  के साथ जुड़ा होता है| आप सभी जानते है की मोठेर्बोर्ड  से जुड़े हर एक कॉम्पोनेन्ट  किसी ना किसी महत्वपूर्ण काम के लिए होते है जैसे की हार्ड  ड्राइव  डाटा  स्टोरेज  के लिए होता है| इसी तरह ग्राफिक्स कार्ड की मदद से हम लैपटॉप या डेस्कटॉप स्क्रीन पर दिखाई देने वाली इमेज, वीडियो या गेम को बिना किसी रुकावट के स्पष्ट रूप से देख या खेल सकते हैं। अगर किसी सिस्टम में ग्राफिक्स कार्ड मौजूद नहीं है। तो इसमें हाई रेजोल्यूशन इमेज या वीडियो को ओपन करने में दिक्कत होगी और वीडियो ठीक से नहीं चल पाएगा। गेम की बात करें तो शायद ही कोई कंप्यूटर गेम होगा जो बिना ग्राफ़िक्स सिस्टम के खेला गया होगा।ग्राफिक्स कार्ड को कई अन्य नामों से जाना जाता है, जिनमें से कुछ सामान्य हैं वीडियो कार्ड, डिस्प्ले कार्ड या डिस्प्ले एडॉप्टर।



कंप्यूटर  ग्राफ़िक्स  कार्ड  टेस्ट  कैसे करे?

चरण 1. सिस्टम को खोलें और माई कंप्यूटर या इस पीसी पर माउस कर्सर ले जाएं और दाएं बटन पर क्लिक करें और दूसरे या तीसरे नंबर पर मैनेज विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 2. अब एक बड़ा से नया विंडो टैब खुलेगा आप माउस कर्सर की सहायता से डिवाइस मैनेजर विकल्प पर और क्लिक करें.

स्टेप 3. डिवाइस मैनेजर में आपको डिस्प्ले एडॉप्टर नाम का एक ऑप्शन मिलेगा, अब आप उस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब आप यहां देखेंगे कि आपके सिस्टम में ग्राफिक्स कार्ड इंस्टॉल है या नहीं।

इंटेल एचडी या यूएचडी ग्राफिक्स हर इंटेल प्रोसेसर सिस्टम में डिफ़ॉल्ट रूप से दिए जाते हैं जो गेमिंग के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए आपको पहले से तय करना होगा।

कंप्यूटर  के लिए कौन सा ग्राफ़िक्स  कार्ड  सही है?

यदि आप एक बेहतर प्रदर्शन करने वाला कंप्यूटर सिस्टम चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे अच्छा GPU सिस्टम भी स्थापित करना होगा और उन्हें लोगों की आवश्यकता के अनुसार 5 भागों में विभाजित किया गया है।

गेमिंग - अगर आप गेमिंग लैपटॉप खरीदना चाहते हैं तो रैम, प्रोसेसर के साथ-साथ जीपीयू सिस्टम हाई कॉन्फिगरेशन का होना चाहिए ताकि आप आराम से कोई भी गेम खेल सकें। यहां कुछ ग्राफिक्स कार्ड गेमिंग सीरीज के बारे में बताया गया है जो सिस्टम के लिए बेस्ट हैं।

-GeForce GTX series

-GeForce RTX series

-Nvidia Titan

-AMD Radeon R5, R7, R9 and RX series

-AMD Radeon RX Vega 

क्लाउड  गेमिंग  – इन्हें गेमिंग सर्विस  के नाम से भी जाना जाता है। यदि आप क्लाउड गेमिंग के लिए शैडो जैसे इस उद्देश्य से लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीदना चाहते हैं तो सिस्टम में इन श्रृंखलाओं का GPU या वीडियो कार्ड होना चाहिए।

-Nvidia Grid

-Radeon Sky

Tags: