Loki Season 2 Episode 5 Review: What Happens Next?

News Vale
By -
Loki Season 2 Episode 5 समीक्षा: 

टाइम स्लीपिंग वापिस आ चुकी है। पर इस बार टाइम स्लीपिंग का इलाज नहीं ढूंढा गया बल्कि इसको यूज़ करने की बात की जा रही है ताकि जिस टीवी को खोने जा रहे हैं उसे वापस पा सकें। किसने सोचा था कि ओबी एक फील्ड फिक्शन राइटर होगा? किसने सोचा था कि सबसे सीधा दिखने वाला केस ही असली में सबसे बदमाश होगा? किसने सोचा था कि न्यूयॉर्क पर अटैक करने वाला लोकी, थॉर से लड़ने वाला लोकी और टाइम की बैंड बजाने वालों की अपने दोस्तों को पाने के लिए इतना कुछ करेगा? रीसेंटली वैरायटी ने एक आर्टिकल लिखा था मार्वल के डाउनफॉल पर जिसमें उन्होंने बताया कि क्या रीजन है मॉडल फटीग का। 



वहीं आयरन देखो कि अभी लोकी के सीजन टू के 5 में से पाँच एपिसोड जबरदस्त चल रहे हैं। इन सबके ऊपर ऐसा लग रहा है कि ओबी वाला लूप विक्टर टाइमली ने नहीं बल्कि लोकी ने शुरू किया है। तो दोस्तो, मैं उनसे ना और आज ब्रेकडाउन करने जा रहा हूं लोकी के सीजन टू के एपिसोड फाइव का। तो स्पॉयलर का ध्यान रखते हुए चलिए शुरू करते हैं। तो जहां पिछला एपिसोड क्लिफ हैंगर पर खत्म हुआ था, वहीं यह एपिसोड वहीं से शुरू हुआ। पर अजीब बात यहां यह थी कि ओबी मोबियस, हंटर और सिल्वी वहां नहीं थे, बल्कि लोकी अकेला था, जिसका मतलब टेम्पोरल रेडिएशन ने सबको गायब कर दिया, सिवाय लोकी के। 

आगे क्या होने वाला है?

अब जब मैं ये बात बोल रहा हूं तो मेको रियलाइज हो रहा है कि जब जब लोकी पर टेम्पोरल रेडिएशन का असर होने जा रहा था तब तब वह टाइम स्लिप कर रहा था। क्या लोकी ही टीवी का फील सेफ है?

जैसा कि टीवी में कहा भी जा रहा था? पेन सेफ मोड इनिशियेटिव जहां से शायद यह चीज क्लियर हो रही है कि लोकी का टाइम स्लिप होना टीवी को बचाने का तरीका है जो कि ऐसा होते हुए दिख भी रहा है। हालांकि टेम्पोरल रेडिएशन का इफेक्ट बहुत खतरनाक है। खासकर उस मौके पर जब सिल्वी आरएंडबी म्यूजिक सुन रही होती है। लूम रिपेयर टीम के हर मेंबर की हमें ओरिजिन देखने को मिली, जहां मैं सबसे ज्यादा हैरान था केसी की ओरिजिन देखकर और सबसे फन ओरिजिन थी केसी टीवी का वह मेंबर है जोकि सबसे सीधा है पर अपनी ब्रांच टाइमलाइन में वह था एक कैदी जो कि हां बोलता भी है कि पकड़े गए तो वह हमारी खाल उधेड़ देंगे। 

जबकि ओरिजिनल इंग्लिश में केसी बोलता है कि डेविल गट्स, लाइक फिश। अब यह बात लोकी ने सीजन वन के पहले एपिसोड में केसी से बोली थी कि वह टेस्ट रेट नहीं देगा तो वह उसे मछली की तरह छील देगा। यह बहुत फंड टेक था। हालांकि इससे भी फंड टेक यह है कि केसी को यहां बताया जा रहा है। फ्रैंक मॉरिस जो कि सैनफ्रांसिस्को में एल कैटरर्स जेल से भाग रहा होता है। अब यह एक रियल एफबीआई केस है, जहां फ्रैंक मॉरिस नाम का आदमी असली में इसी तरीके से भाग गया था। 

तो जैसे सीजन वन में लोकी को डीबी कूपर बताया गया और एक फनी एंगल दिया गया। हिस्ट्री के एक इवेंट को। ठीक उसी तरह यहां भी वही हुआ। मोबियस की ओरिजिन सामने आई कि वह एक जेट स्की सेल्समैन था जो कि अपने दो बच्चों को पालने वाला सिंगल फादर होता है। हालांकि मैं ज्यादा हैरान हूं कि मोबियस दो हज़ार


22 की ब्रांच टाइमलाइन को बिलांग करता है। वह टाइम जब लोग स्नैप में गायब हुए थे तो क्या मोबियस की वाइफ स्नैप में गायब हुई थी। वहीं हमें कम से कम मोबियस का जेट्स की ऑब्सेशन तो समझ में आ ही गया कि वह जेट स्की को लेकर इतना पागल क्यों रहता था। इन सबके ऊपर उसका एक बेटा आग से खेल रहा था और दूसरा उसे पकड़ने जाता है। कुछ फैन्स से कंपेयर कर रहे हैं लोकी और थॉर से। इन सबके ऊपर मोबियस के बेटे के जले हुए खिलौनों में एक खिलौना टीवी हंटर जैसा दिख रहा था। यह वैसे कोई इंसिडेंट भी हो सकता है, पर ओवरऑल यह एपिसोड डेडिकेट किया गया टीवी के उन मेंबर्स की ओरिजिन पर जो कि लोकी के करीब थे। जहां यह बात भी समझाई कि लोकी यह सब कर रहे अपने दोस्तों को वापस लाने के लिए। और यह बात मुझे हैरान करती है। लोकी जैसे मतलबी देवता अपने दोस्तों को मिस कर रहा है। 

यह बहुत बड़ा कैरेक्टर डेवलपमेंट है और उसकी कोशिश और टाइम स्लीपिंग दोनों इस बात का प्रूफ है कि ब्रांच टाइमलाइन में हमें दिखा। ओबी जिसका असली नाम है एडी डग, जो कि एक फेल्ड ऑथर है। और अब हमें समझ में आ रहा कि क्यों वह सबके डेस्क पर अपनी हैंडबुक रखता था, क्योंकि वह पहले भी यही करता था। यहां लोकी की प्रॉब्लम भी दिखी कि लोकी टाइम स्लिप होकर टीवी में जाना चाहता है, वह भी टेम्पोरल लूम के फटने से पहले, जबकि टीवी टाइम से बाहर है और स्पेस के परे है। लोकी ने डक को हैंडबुक दिया और कनफ्यूजन और बढ़ गई कि ऑरिजिनल हैंडबुक आया कहां से। किसी के

पास हालांकि ज्यादा इंप्रेसिव बात यह लगी कि डग ने अपनी हैंडबुक से टेम्पर्ड बना ही लिया और लोकी की टीम असेंबल हो ही गई। जिस जगह असेम्बल हुए वह बहुत सिमिलर है। टीवीएफ में ओवी के डिपार्टमेंट वाली जगह से लोकी जब सिल्वी से मिलने जाता है तो वहां हमें जेनी गेम दिखता है जिसमें सुनाई देने वाली आवाज ब्रैड की है। यहीं आगे हमें टेम्पोरल रेडिएशन का असर दिखता है। बाकी टाइमलाइन पर पढ़ते हुए अभी इफेक्ट सारी टाइमलाइन पर है। जहां जहां लोकी टाइम स्लिप कर रहे हैं, वहीं हालांकि लोकी नूडल भी नहीं बन रहा है और वह सिर्फ टाइम स्लिप कर रहा है। ऐसा क्यों? सिल्वी भी तो सेटरडे एट द एंड ऑफ टाइम से आई थी। उसके साथ ऐसा नहीं हो रहा। हालांकि ज्यादा ऑसम बात यह है कि लोकी ने अपनी टाइम स्लिप पर पकड़ बना ली है। यह बहुत सोचने वाली बात है, क्योंकि अभी लोकी के पास ऐसी पावर्स है जिससे बिना टेम्पर्ड, बिना टाइम ट्रैवलिंग डिवाइस के कहीं भी जा सकता है। अगर टीवी वाली प्रॉब्लम सॉल्व भी हो जाती है, तब भी यह बहुत जबरदस्त पावर है। 

मल्टी वर्ष में इस एपिसोड के आने से पहले मिड सीजन ट्रेलर भी हमने देखा था। जहां में इस एपिसोड में होने वाले सारे इवेंट्स के बारे में पता चल ही गया था। हालांकि अभी हम रमोना से मिलेंगे और लोकी को उसके टीवी प्रिजनर वाले आउटफिट में देखेंगे। कुछ फैंस का कहना है कि इस एपिसोड से क्लियर है कि लोकी ओरिजिनल फाउंडर हो सकता है टीवी का। जबकि इस एपिसोड में हमने देखा कि लोकी ने जो ओबी को बुक दी, जो टेम्प्लेट बना, टीम बनी, वह सब खत्म हो चुके हैं तो अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। हां, पर हम कुछ एक्शन जरूर देखना चाहते हैं। लास्ट में लोकी पहुंचा है उस टाइम जब विक्टर टाइमली लूम रिपेयर करने के लिए जा रहा होता है। मिड सीजन ट्रेलर में कई ऐसी चीजें दिखा दी गई हैं जिससे हमें थोड़ा बहुत क्लियर है कि लास्ट एपिसोड में क्या होने वाला है। हालांकि उसे देखते हुए मुझे डर है। 

फिर से क्लिफ एंगल हमारी तरफ आ रहा है। पर हम फैन्स एक्साइटेड बहुत हैं। तो दोस्तो, ये था ब्रेकडाउन लोकी के सीजन टू एपिसोड फाइव का बिल्कुल इनफिनिटी वॉर जैसी फीलिंग आ रही है। लोगों का धूल बनना और एक क्लिफ हैंगर। इसी क्वॉलिटी की हमें उम्मीद थी। 

पर फिर भी उससे कोई डील मिस हो गयी हो या ना फैक्टस रिलेटेड तो प्लीज अकाउंट पर जरूर बताएं या सोशल मीडिया पर शेयर करें।